Kapil Sharma Biography In Hindi - कपिल शर्मा का जीवन

Kapil Sharma Biography In Hindi

 Kapil Sharma Biography In Hindi

कपिल शर्मा (कपिल शर्मा) की जीवनी एक बहुत ही सफल और लोकप्रिय कॉमेडियन, टीवी होस्ट, और बॉलीवुड अभिनेता के जीवन के बारे में है। वो 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर, पंजाब, भारत में पाया गया। उनके अपने करियर को कॉमेडी के अलावा, टीवी होस्टिंग और बॉलीवुड एक्टिंग में भी शुरू किया। उनके नाम से जुड़े का टीवी शो हैं, जिस तरह सबसे मशहूर है "कॉमेडी नाइट्स विद कपिल"। इस शो के कारण कपिल शर्मा ने अपनी पहचान बनाई है और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी काम किया है। वो एक ऐसे कॉमेडियन हैं जो अपने अंदाज़ और टैलेंट के कारण बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती हैं और उनके शो बहुत ही लोकप्रिय हैं। कपिल शर्मा एक इंसान हैं जो अपने काम से बहुत ही खुश हैं और जिनके जीवन में कॉमेडी के अलावा कुछ और कुछ नहीं है।

कपिल शर्मा एक भारतीय हास्य अभिनेता हैं। फरवरी 2013 में, कपिल शर्मा फोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओं में शीर्ष 100 हस्तियों के बीच में चुने गए थे और वह उस सूची में 96 वें स्थान पर थे। वे जल्द ही अनीस बज़मी की चलचित्र(फ़िल्म) "इट्स माय लाइफ" , अब्बास मस्तान की किस किसको प्यार करूँ व करन जौहर की फ़िल्म में भी नज़र आऐ है वह एक बहुमुखी गायक भी माने जाते हैं। वह उनके चुटकुले कृत्रिम सामाजिक निर्माणों को ही निशाना बनाते हैं। द कपिल शर्मा शो एक भारतीय हास्य शो है, जो सोनी टीवी चैनेल पर कपिल शर्मा शो प्रसारित किया जाता है। इस शो के मेज़बान हास्य अभिनेता कपिल शर्मा हैं। यह शो एक अंग्रेज़ी चैनेल "कुमार्स एट न° 42" के समान बनाया गया है।

राष्ट्रीयता - भारतीय

व्यवसाय हास्य अभिनेता, कलाकार, उत्पादक तथा गायक।

कार्यकाल - 2001 से अब तक

जीवनसाथी - Ginni Chatrath (वि॰ 2018)

बच्चे - 2

पहले का जीवन

कपिल शर्मा का जन्म अमृतसर , पंजाब, भारत में हुआ था। इनके पिता पुलिस डिपार्टमेंट में हेड कांस्टेबल थे और माँ जनक रानी एक गृहणी है। कपिल ने एक स्थानीय (लोकल) पीसीओ से काम करना शुरू किया। इन्होंने अपनी पढाई हिन्दू कॉलेज ,अमृतसर से की है।

करियर

कपिल ने एमएच वन पर हंसते रहो हंसाते रहो कॉमेडी शो में काम किया इसके बाद इन्हें द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में अपना पहला ब्रेक मिला। ये उन नौ रियलिटी टीवी शो में से एक है जिनको ये जीत चुके हैं। 2007 में ये इस शो के विजेता बने जिसमे इन्होंने 10 लाख की पुरस्कार राशि जीती।इसके बाद इन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर कॉमेडी सर्कस में भाग लिया। कपिल ने इसके सारे छः सीजन जीते।ये डांस रियलिटी शो झलक दिख लाजा (सीजन 6) होस्ट भी कर चुके हैं। और इन्होंने कॉमेडी शो छोटे मियां भी होस्ट किया। शर्मा ने उस्तादों के उस्ताद नामक शो में भी हिस्सा लिया।

2013 में शर्मा ने अपने प्रोडक्शन बैनर के9 प्रोडक्शन के अंतर्गत अपना शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल लांच किया जो एक बहुत बड़ा हिट साबित हुआ। कॉमेडी नाइट्स विद कपिल भारत का सबसे प्रसिद्ध कॉमेडी शो है।

सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ़ द इयर अवार्ड्स में शर्मा को एंटरटेनर ऑफ़ द इयर अवार्ड 2013 से अमोल पालेकर द्वारा सम्मानित किया गया।

लोक सभा चुनाव 2014 में इन्हें दिल्ली चुनाव आयोग के द्वारा दिल्ली का ब्रांड अम्बेसेडर बनाया गया।

शर्मा ने 60वे फ़िल्म फेयर अवार्ड को करन जौहर के साथ को-होस्ट के रूप में होस्ट किया। सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2014के चौथे सीजन में ये एक प्रेसेंटर थे। ये बैंक चोर नामक यशराज फिल्म्स की फ़िल्म से अपना फिल्मिंग डेब्यू करने वाले थे लेकिन बाद में इन्होंने ये फ़िल्म छोड़ दी। 17 अगस्त को कौन बनेगा करोड़पति के 8वे सीजन के पहले एपिसोड में इन्हें अतिथि के रूप में बुलाया गया। ये अपना फ़िल्म डेब्यू लीड के तौर पर अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित फ़िल्म किस किसको प्यार करूँ से किया , जिसमें इनके अपोजिट अनेक हेरोइसन्स हैं।

कपिल शर्मा ‘द कपिल शर्मा शो’ के साथ फिर छोटे परदे पर वापसी कर रहें हैं इस शो में कपिल के साथ-साथ हास्य कलाकार सुनील ग्रोवर और अली असगर भी नजर आएंगे.

2020 में, यह घोषणा की गई कि वह सोनी याय पर द हनी बनी शो नामक एक कॉमेडी शो में अभिनय करेंगे।

व्यंग्य शैली

इनकी व्यंग्य शैली हाज़िर जवाब और आशु-विनोद की है, यानि जो अवस्था हो उसी स्थान पर उसी संदर्भ में कोई मज़ाक करना। इनके विनोद में अश्लील शब्दों का प्रयोग कम होता है। कुछ चीज़े जो इनके व्यंग्य में बारंबार आई हैं -
निर्जीव वस्तुओं का आपसी संबंध निकालना - जैसे तबले, गिटार इत्यादि के छोटे आकार से उनको बेबी कहना; उम्र के साथ हारमोनियम का बड़ा होना।

दर्ज़े से एकदम अलग बातें - किसी मध्यम सुन्दर को जेनिफ़र लोपेज कहना, या सलमान खान जैसे कालाकारों को "वो लड़का, क्या नाम है उसका.."।

बाप को मतलबी कहना - कभी पथरी के लिए डॉक्टर बनाना तो कभी वकील।

साथी कलाकारों के योगदान को कम कहना - कईयों को "मूड में आओ" जैसे शब्द कहना।

गाने का माहौल श्स्तरीय बनाकर चालू गाने गाना। कई बार - तुनक तुन तुन .., क्या अदा क्या जलवे तेरे पारो .. आदि।

जज की ख्याति को उलटकर पेश करना - अर्चना को मर्द और शेखर जी को गायक।

निजी जीवन

कपिल शर्मा मुम्बई में रहते हैं। इनकी शादी गिन्नी चतरथ से हुई है।

ये एक पशु प्रेमी हैं और ये जीवों के साथ मानवीय व्यवहार का समर्थन करते हैं। इन्होंने एक सेवानिवृत्त और छोड़े गए कुत्ते ज़ंजीर को गोद लिया है।

Biography Media 24

टिप्पणियाँ