Rajinikanth Biography in Hindi - रजनीकांत का जीवन

 

Rajinikanth Biography in Hindi

Rajinikanth Biography in Hindi

रजनीकान्त (तमिल: ரஜினிகாந்த், रजनीकान्त ; मराठी: शिवाजीराव गायकवाड) भारतीय फिल्म जगत के जाने-माने अभिनेता हैं जो मुख्यतः तमिल एवं हिन्दी फिल्मों में अभिनय करते हैं। इन्‍हे दक्षिण भारत में खासकर तमिलनाडु मे भगवान की तरह पूजा जाता है। उन्होने अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड विजेता फ़िल्म अपूर्व रागंगल (1975) से की, जिसके निर्देशक के. बालाचन्दर थे, जिन्हें रजनीकान्त अपना गुरु मानते हैं।

प्रारम्भिक चरण में प्रतिनायक की भूमिकाएँ निभाने के बाद (तमिल फ़िल्मों में), वे धीरे धीरे एक स्थापित अभिनेता की तरह उभरे। अपने जीवन के कुछ वर्षों में वे तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गये और तब से भारत की लोकप्रिय संस्कृति में एक प्रतिमान बने हुए हैं।उनकी खास शैली तथा संवाद बोलने का खास अंदाज़ उनकी जनप्रियता तथा आकर्षण का प्रमुख कारण हैं। अन्य भारतीय क्षेत्रीय फ़िल्मोद्योगों में काम करने के अलावा वे अन्य राष्ट्रों की फ़िल्मों में भी दिखे, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका की फ़िल्में भी हैं। शिवाजी फ़िल्म में अभिनय के लिए जब उन्हें 26 करोड़ रुपये अदा किये गये तो वे जेकी चान के बाद एशिया के सबसे अधिक भुगतान किये जाने वाले अभिनेता बन गये।


जन्म - शिवाजीराव गायकवाड़ 12 दिसम्बर 1950 (आयु 72)

बंगलौर, मैसूर राज्य, भारत

आवास - चेन्नई, तमिलनाडु, भारत

व्यवसाय - अभिनेता, निर्माता, पटकथा लेखक

कार्यकाल - 1975–वर्तमान

जीवनसाथी - लता रजनीकांत (1981–वर्तमान)

बच्चे - ऐश्वर्या आर धनुष सौन्दर्य आर आश्विन

संबंधी - धनुष

पुरस्कार - पद्म विभूषण (2015)
पद्म भूषण

फिल्मी सफर
शुरुअति कैरियर (1975–1977)

रजनीकांत तमिल फ़िल्म अपूर्व रागंगल (के माध्यम) से अपने फ़िल्म कैरियर शुरू किया,दा-हिंदू से एक समीक्षा ने कहा कि, "नवागंतुक रजनीकांत सम्मानजनक और प्रभावशाली है" कथा संगम (जनवरी, 1975), नई लहर शैली में Puttanna Kanagal द्वारा किए गए एक प्रयोगात्मक फ़िल्म की।

प्रयोग और सफलता (1978–1989)

1978 में,रजनीकांत तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और में 20 अलग-अलग फ़िल्मों में स्टार रहे साल की उनकी पहली फ़िल्म पी माधवनशंकर सलीम साइमन कि थी।बाद मे उन्हे कन्नड़ फ़िल्म में देखा गया था सह-कलाकार विष्णुवर्धन के साथ देखा गया। 1980 के दशक के उत्तरार्ध में, रजनीकांत नान षिगप्पु ंअनिथन (1985), Pअदिक्कथवन (1985), श्री भरत (1986), Vएल्ऐकरन (1987), गुरु षिश्यन (1988) और ढर्मथिन ठल्ऐवन तरह व्यावसायिक रूप से सफल फ़िल्मों में अभिनय किया (1988)। 1988 में उन्होंने तामड़ा में अपने ही अमेरिकी फ़िल्म उपस्थिति, ड्वाइट लिटिल द्वारा निर्देशित है, जिसमें उन्होंने एक अंग्रेजी बोलने वाले भारतीय टैक्सी ड्राइव कि भुमिका निभाई।रजनीकांत ड़जधि ड़ज​, शिव, राजा चिन्ना रोजा और मप्पिल्ल्ऐ करते हुए भी कुछ बॉलीवुड फ़िल्मों में अभिनय करने सहित फ़िल्मों के साथ एक दशक समाप्त हो गया।राजा चिन्ना रोजा रहते कार्रवाई और एनीमेशन सुविधा के लिए पहली भारतीय फ़िल्म थी।

व्यक्तिगत जीवन

रजनीकांत का जन्म एक महाराष्ट्रीयन मराठा हेन्द्रे पाटील मराठा समाज में हुआ रजनीकांत का पुरा नाम शिवाजीराव गायकवाड है पिताजि रामोजीराव और मा का नाम जिजाबाई गायकवाड है। रजनीकांत जी ने लता रंगाचारी से 26 फरवरी 1981, तिरुपति, आंध्र प्रदेश शादी की ,जो इतिराज कॉलेज की एक छात्रा थी जिन्होंने उनके काॅलेज की एक पत्रिका के लिए साक्षात्कार किया था।

राजनैतिक जीवन

रजनीकान्त, बहुत दिनों से राजनीति की तरफ झुकते दीख रहे हैं। पूर्व में वे कभी डीएमके का समर्थन कर चुके हैं, तो कभी भारतीय जनता पार्टी का। जनवरी 2020 में उन्होने पेरियार की कटु आलोचना की।

31 दिसम्बर 2017 को उन्होने घोषणा की कि वे सन 2021 का तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे और सभी 234 सीटों पर उनके प्रत्यासी खड़े होंगे।रजनीकांत ने 12 जुलाई 2021 को अपनी पार्टी रजनी मक्कल मंदरम (RMM) को भंग कर दिया और यह भी कहा कि भविष्य में राजनीति में आने की उनकी कोई योजना नहीं है।

Rajinikanth Biography in Hindi
12 अप्रैल 2016 को भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से पद्म विभूषण प्राप्त करते हुए रजनीकान्त

रजनीकांत को सन 2000 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। ये तमिलनाडु राज्य से हैं। रजनीकांत को ज्यादातर तमिल में उनकी फ़िल्मों के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होंने Nallavanuku Nallavan के लिए 1984 में सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेता के लिए अपनी पहली फ़िल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त किया, बाद में वह शिवाजी (2007) और Enthiran (2010) में अपने अभिनय के लिए फ़िल्मफेयर पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया। 2014 के रूप में, रजनीकांत विभिन्न फ़िल्मों में अपने अभिनय के लिए छह तमिलनाडु राज्य फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ है।उन्होंने यह भी लेखन और निर्माण में योगदान उसकी परदे पर अभिनय के लिए और ऑफ स्क्रीन सिनेमा एक्सप्रेस और Filmfans एसोसिएशन से कई पुरस्कार प्राप्त किया

रजनीकांत दोनों तमिलनाडु सरकार की ओर से 1984 में Kalaimamani पुरस्कार प्राप्त किया और 1989 में एम जी आर पुरस्कार,। 1995 में, दक्षिण भारतीय फ़िल्म कलाकार संघ Kalaichelvam पुरस्कार से उसे प्रस्तुत किया।पद्म भूषण (2000) और पद्म विभूषण (2016) भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि भारतीय एनडीटीवी द्वारा 2007 के लिए वर्ष के मनोरंजन के रूप में चयनित किया गया था, शाहरुख खान की पसंद के खिलाफ प्रतिस्पर्धा। महाराष्ट्र सरकार के एक ही वर्ष राज कपूर पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि 4 विजय अवार्ड्स में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए शेवेलियर शिवाजी गणेशन पुरस्कार प्राप्त किया।रजनीकांत भी दक्षिण एशिया Asiaweek ने में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक नामित किया गया था।

उन्होंने यह भी साल के सबसे प्रभावशाली भारतीय के रूप में फोर्ब्स इंडिया द्वारा नामित किया गया था 2010 2011 में, वह डिकेड पुरस्कार के मनोरंजन एनडीटीवी द्वारा वर्ष 2010 के लिए के लिए गृह मंत्रालय पी चिदंबरम ने तत्कालीन भारतीय मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। दिसंबर 2013 में, उन्होंने कहा, "25 महानतम नेटवर्किंग रहने वाले महापुरूष" के बीच एक के रूप में एनडीटीवी द्वारा सम्मानित किया गया। 2014 में, वह गोवा में आयोजित भारत के 45 वें अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में "वर्ष के भारतीय फिल्मी हस्ती के लिए शताब्दी पुरस्कार" के साथ पेश किया गया। रजनी कांत को 2021 में 51वा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Biography Media 24

टिप्पणियाँ