Cristiano Ronaldo Biography in Hindi - क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन

 

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो  (पुर्तगाली उच्चारण: [kriſ'tjenu bɔ 'natdu];जन्म 5 फरवरी 1985) एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर है जो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते है और पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते है। अक्सर दुनिया में सबसे अच्छा खिलाड़ी माने जाते है और व्यापक रूप से सभी समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक के रूप में माने जाते है, रोनाल्डो ने पांच बैलोन डी'ओर पुरस्कार और चार यूरोपीय गोल्डन शूज़ जीते हैं, जो एक यूरोपीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। उन्होंने अपने करियर में 32 ट्राफियां जीती हैं, जिसमें सात लीग खिताब, पांच यूईएफए चैंपियंस लीग, एक यूईएफए यूरोपीय चैम्पियनशिप और एक यूईएफए राष्ट्र लीग शामिल हैं। रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग में सर्वाधिक उपस्थिति (182), सर्वाधिक गोल (140), और सहायता (42), यूरोपीय चैम्पियनशिप में सर्वाधिक गोल (14), पुरुष खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय गोल (115), और सर्वाधिक एक यूरोपीय पुरुष द्वारा अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति (184)। वह उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने 1,100 से अधिक पेशेवर कैरियर प्रदर्शन किए हैं, और क्लब और देश के लिए 800 से अधिक आधिकारिक वरिष्ठ कैरियर गोल किए हैं।


नाम - क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो

जन्म तिथि - 5 फ़रवरी 1985 (आयु 37)

जन्म स्थान - फुंचाल, मदेरा, पुर्तगाल

कद - 1.87 m.

खेलने की स्थिति - फॉरवर्ड

क्लब का विवरण - वर्तमान क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड

नम्बर - 7

युवा क्लब

  1992–1995 सीएफ़ एंडोरिन्हा
1995–1997 सी.डी. नैशनल


मदेरा में जन्मे और पले-बढ़े, रोनाल्डो ने अपने सीनियर क्लब करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी के लिए की, 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ हस्ताक्षर करने से पहले, 18 वर्ष की आयु में, अपने पहले सीज़न में एफए कप जीते । वह लगातार तीन प्रीमियर लीग खिताब, चैंपियंस लीग और फीफा क्लब विश्व कप भी जीते; 23 साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला बैलन डी'ओर जीता । रोनाल्डो तत्कालीन सबसे महंगे एसोसिएशन फुटबॉल हस्तांतरण के विषय थे जब उन्होंने 2009 में रियल मैड्रिड के लिए 94 मिलियन (80 मिलियन पाउंड) के हस्तांतरण में हस्ताक्षर किए, जहां उन्होंने दो ला लीगा खिताब, दो कोपा डेल रे, और चार चैंपियंस लीग सहित 15 ट्राफियां जीतीं, और क्लब के सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए । उन्होंने 2013 और 2014 में बैक-टू-बैक बैलोन डी ' ओर जीता, और फिर 2016 और 2017 में, और अपने कथित करियर प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेस्सी से तीन बार उपविजेता रहे । 2018 में, उन्होंने जुवेंटस के लिए शुरुआती 100 मिलियन (88 मिलियन पाउंड) के हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए, एक इतालवी क्लब के लिए सबसे महंगा स्थानांतरण और 30 वर्ष से अधिक उम्र के खिलाड़ी के लिए सबसे महंगा स्थानांतरण । उन्होंने 2021 में मैनचेस्टर यूनाइटेड लौटने से पहले दो सीरीज ए खिताब, दो सुपरकोपे इटालिया और एक कोप्पा इटालिया जीते ।

रोनाल्डो ने 2003 में 18 साल की उम्र में पुर्तगाल के लिए अपना सीनियर अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया और तब से 180 से अधिक कैप अर्जित कर चुके हैं, जिससे वह पुर्तगाल के सबसे कैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 से अधिक गोल के साथ, वह देश के सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 11 प्रमुख टूर्नामेंट खेले हैं और स्कोर किए हैं; उन्होंने यूरो 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल किया, जहां उन्होंने पुर्तगाल को फाइनल में पहुंचने में मदद की। उन्होंने जुलाई 2008 में राष्ट्रीय टीम की पूर्ण कप्तानी संभाली। 2015 में, रोनाल्डो को पुर्तगाली फुटबॉल महासंघ द्वारा सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पुर्तगाली खिलाड़ी नामित किया गया था। अगले वर्ष, उन्होंने यूरो 2016 में पुर्तगाल को अपने पहले प्रमुख टूर्नामेंट खिताब के लिए नेतृत्व किया और टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में सिल्वर बूट प्राप्त किया। उन्होंने 2019 में उद्घाटन यूईएफए नेशंस लीग में जीत के लिए उनका नेतृत्व किया, और बाद में यूरो 2020 के शीर्ष स्कोरर के रूप में गोल्डन बूट प्राप्त किया।

दुनिया के सबसे अधिक बिक्री योग्य और प्रसिद्ध एथलीटों में से एक, रोनाल्डो को 2016 और 2017 में फ़ोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट और 2016 से 2019 तक ईएसपीएन द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीट का स्थान दिया गया था। टाइम ने उन्हें 2014 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था । वह अपने करियर में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाने वाले पहले फुटबॉलर और तीसरे खिलाड़ी हैं।

2020 में रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल करने वाले दुनिया के दूसरे फुटबॉलर बन गए हैं. रोनाल्डो ने यह उपलब्धि पुर्तगाल की नेशन्स लीग में स्वीडन पर 2-1 से जीत के दौरान हासिल की |

2022 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रोफेशनल फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले फुटबॉलर बन गए है | रोनाल्डो ने जोसेफ बीकन (805 गोल) को पीछा छोड़ा, जिन्होंने फीफा रिकॉर्ड्स के मुताबिक कुल 805 गोल किए थे |

प्रारंभिक जीवन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो का जन्म पुर्तगाली द्वीप मदेरा की राजधानी फुंचाल के साओ पेड्रो पैरिश में हुआ था, और सेंटो एंटोनियो के पास के पल्ली में पले-बढ़े। वह मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस विवेइरोस दा एवेइरो, एक रसोइया, और जोस डिनिस एवेइरो, एक नगरपालिका माली और अंशकालिक किट मैन के चौथे और सबसे छोटे बच्चे हैं। अपने पिता की ओर से उनकी परदादी, इसाबेल दा पीडेड, साओ विसेंट, केप वर्डे के द्वीप से थीं । उनके एक बड़े भाई, ह्यूगो और दो बड़ी बहनें, एल्मा और लिलियाना कैटिया "कटिया" हैं। उनकी माँ ने खुलासा किया कि वह गरीबी से सूझ रही थी, उनके पिता की शराब की लत थी और पहले से ही बहुत अधिक बच्चे होने के कारण उसका गर्भपात कराना चाहती थी, लेकिन उनके डॉक्टर ने इस प्रक्रिया को करने से इनकार कर दिया। रोनाल्डो एक गरीब कैथोलिक घर में पले-बढ़े, अपने सभी भाई-बहनों के साथ एक कमरा साझा किया।

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi
Cristiano Ronaldo Jump Image

एक बच्चे के रूप में, रोनाल्डो ने 1992 से 1995 तक एंडोरिन्हा के लिए खेला, जहां उनके पिता किट मैन थे, और बाद में नैशनल के साथ दो साल बिताए। 1997 में, 12 वर्ष की आयु में, वह स्पोर्टिंग सीपी के साथ तीन दिवसीय परीक्षण पर गए, जिसने उन्हें £1,500 के शुल्क पर अनुबंधित किया। बाद में वह स्पोर्टिंग की युवा अकादमी में शामिल होने के लिए मदीरा से लिस्बन के पास अल्कोचेटे चले गए।

रोनाल्डो के छह बच्चे हैं। वह पहली बार एक बेटे के पिता बने, जिसका जन्म 17 जून 2010 को संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। उसके पास बच्चे की पूरी कस्टडी है और उसके साथ एक समझौते के अनुसार उसने सार्वजनिक रूप से मां की पहचान का खुलासा नहीं किया है। जनवरी 2015 में, रोनाल्डो का रूसी मॉडल इरीना शायक के साथ पांच साल का संबंध समाप्त हो गया।

रोनाल्डो जुड़वां बच्चों के पिता बने, जिनका जन्म 8 जून 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका में सरोगेसी के माध्यम से हुआ। वह वर्तमान में अर्जेंटीना में जन्मी स्पेनिश मॉडल जॉर्जीना रोड्रिग्ज के साथ रिश्ते में हैं, जिन्होंने 12 नवंबर 2017 को एक बेटी को जन्म दिया। दंपति को 2022 में जुड़वा बच्चों की दूसरी जोड़ी की उम्मीद थी। बच्चे के जन्म के दौरान पुरुष जुड़वाँ की मृत्यु हो गई, जबकि महिला जुड़वाँ बच गई।

रोनाल्डो के पिता, जोस, सितंबर 2005 में 52 वर्ष की आयु में शराब से संबंधित जिगर की स्थिति से मर गए, जब रोनाल्डो 20 वर्ष के थे।

*क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी सन 1985 में पुर्तगाल में हुआ था और इनके पिता का नाम जोश डेनिश तभी यारों है जो कि नगरपालिका में बतौर एक माली के रूप में कार्य किया करते थे.इनकी माता का नाम मारिया डालो रेस लॉस सेंटर्स तभी यारों है और वे घरों में जाकर खाना बनाने का काम किया करते थे रोनाल्डो के परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनका एक भाई और दो बहने भी है और और यह अपने भाई बहनों में सबसे छोटा है Cristiano Ronaldo


Biography Media 24




टिप्पणियाँ