Asrani Biography In Hindi - असरानी का जीवन

 

Asrani Biography In Hindi

Asrani Biography In Hindi - असरानी का जीवन

असरानी एक हिन्दी फिल्म हास्य अभिनेता हैं। इनका जन्म 1 जनवरी 1941 को जयपुर में हुआ था।
असरानी, ​​जिनका असली नाम गोवर्धन असरानी है, एक भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्देशक हैं, जिन्होंने हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। उनका जन्म 1 जनवरी, 1941 को जयपुर, राजस्थान, भारत में हुआ था।

जन्म - 1 जनवरी 1941 (आयु 82) जयपुर, राजस्थान

शिक्षा - स्नातक

शिक्षा प्राप्त की  -राजस्थान महाविद्यालय,
भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान, पुणे

व्यवसाय  - अभिनेता, निर्माता

कार्यकाल - 1967-वर्तमान

जीवनसाथी  - मंजु असरानी

पुरस्कार - फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता पुरस्कार

असरानी ने 1960 के दशक में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और तब से 400 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए। वह अपनी हास्य भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने हिंदी फिल्म उद्योग में कई प्रसिद्ध अभिनेताओं और निर्देशकों के साथ काम किया है। उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्मों में "शोले," "चुपके चुपके," "नमक हराम," "छोटी बहू," और "गोल माल" शामिल हैं।

अभिनय के अलावा, असरानी ने कई फिल्मों का निर्देशन भी किया है और कई टीवी शो का निर्माण भी किया है। फिल्म उद्योग में उनके काम के लिए उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसा मिली है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है।

असरानी फिल्म उद्योग में सक्रिय हैं और उन्हें भारत के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और कई सामाजिक और धर्मार्थ संगठनों में शामिल रहे हैं।

फिल्मी सफर

1977 में असरानी ने फ़िल्म आलाप में दो गाने गाए जो उन्ही पर फ़िल्माए गए थे। अगले साल उन्होंने फ़िल्म फूल खिले हैं गुलशन गुलशन में प्रसिद्ध पार्श्वगायक किशोर कुमार के साथ एक गाना गाया।

व्यक्तिगत जीवन

असरानी का जन्म एक सिंधि परिवार मे हुआ था। देश के बँटवारे के पश्चात उनका परिवार जयपुर आ गया था।

नामांकन और पुरस्कार

गुजरात सरकार द्वारा "सात कैदी" (गुजराती) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार

Biography Media 24

टिप्पणियाँ